June 2016 Current Affairs in Hindi. Read latest major events and top news headlines from all around the world happened in the month of June 2016.
जून 2016 करेंट अफेयर्स को इस महीने सम्पूर्ण विश्व में हुई घटनाओं पर तैयार किया गया है। इसमें दी गयी जानकारी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: आईएएस, यूपीएससी, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जून 2016 की मुख्य ख़बरें पर आधारित प्रश्न और उत्तर को भी पढ़े जो अक्सर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं पूछे जाते है।
आइये पढ़े जून 2016 के करेंट अफेयर्स:
जून 2016 की मुख्य ख़बरें:
  • 1 जून: भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 31 मई 2016 को भीम सेन बस्सी, आईपीएस (सेवानिवृत) को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया। वे फरवरी 2021 तक इस पद पर आसीन रहेंगे।
  • 2 जून: बॉलीवुड के हास्य अभिनेता रज्जाक खान का 1 जून 2016 को मुंबई के बांद्रा स्थित होली फैमिली अस्पताल में हृदयघात के कारण निधन हो गया। बॉलीवुड में उन्हें गोल्डन भाई के नाम से भी जाना जाता था। फिल्मी पर्दे पर रज्जाक की पहचान हास्य कलाकार के रूप में होती थी। फिल्मों में रज्जाक अपने अजीब नामों के लिए भी जाने जाते थे।
  • 3 जून: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा देश में तैयार की गयी पहली राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना (एनडीएमपी) (NDMP) का शुभारम्भ किया गया। योजना में आपदा से निपटने की क्षमता बढ़ाने और जानमाल का नुकसान कम करने पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान केन्द्रित किया जायेगा। आपदा प्रबंधन योजना समुदायों को आपदाओं से निपटने, उन्हें आपदाओं के प्रति तैयार करने, सूचना देने, शिक्षा और संचार गतिविधियों की अधिक आवश्यकता पर जोर दिया है।
  • 4 जून: रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक-अध्यक्ष नीता अंबानी को 3 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सदस्य पद के लिए नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला बनी हैं। आईओसी की सदस्यता के लिए चुनाव 2 से 4 अगस्त 2016 के बीच रियो डी जेनेरियो में होने वाले 129वें आईओसी सत्र में होगा। नई चुनाव प्रक्रिया के अनुसार, अगर अंबानी आईओसी की सदस्य बनती हैं तो वह 70 साल की उम्र तक इसकी सदस्य बनी रहेंगी।
  • 5 जून: ओडिशा में ट्रांसजेंडर (किन्नरों) समुदाय को सशक्त बनाने की पहल के तहत जून 2016 के पहले सप्ताह में राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई पांच उप-योजनाओं को लागू करने का निर्णय किया है। राज्य सरकार इन उपयोजनाओं को नवगठित अशक्त व्यक्ति सामाजिक सुरक्षा एवं सशक्तिकरण विभाग के जरिए लागू करेगी। विभाग ने ट्रांसजेंडरों (किन्नरों) को मान्यता प्रदान करने और उन्हें तीसरे लिंग के रूप में प्रमाणपत्र प्रदान करने से संबंधित एक प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया है। ओडिशा ट्रांसजेंडर लोगों को पेंशन, आवास और खाद्यान्न के रूप में सामाजिक कल्याण लाभ देने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया।
  • 6 जून: विश्व के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 5 जून 2016 को एंडी मरे को हराकर पहली बार फ्रेंच ओपन का पुरुष एकल का खिताब जीता। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच ने दूसरी वरीयता प्राप्त मरे को 3-6,6-1,6-2, 6-4 से हराकर अपने करियर का 12वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता।
  • 7 जून: अमेरिकी सेना की लॉजिस्टिक कमांडर और आईटी एनालिस्ट डेशॉना बार्बर ने 6 जून 2016 को वर्ष 2016 का मिस यूएसए ख़िताब जीता। लास वेगास में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने मिस हवाई चेलसिया हार्डिन और मिस जॉर्जिया इमानी जोवन डेविस को पीछे छोड़कर यह ख़िताब जीता।
  • *************************************************************************************************
आइये पढ़े मई 2016 के करेंट अफेयर्स:
मई 2016 करेंट अफेयर्स को इस महीने सम्पूर्ण विश्व में हुई घटनाओं पर तैयार किया गया है। इसमें दी गयी जानकारी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: आईएएस, यूपीएससी, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। मई 2016 की मुख्य ख़बरें पर आधारित प्रश्न और उत्तर को भी पढ़े जो अक्सर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं पूछे जाते है।
मई 2016 की मुख्य ख़बरें:
  • 1 मई: फार्मूला एफ1 ड्राईवर निको रोसबर्ग ने रशियन ग्रां प्री फार्मूला एफ1 रेस जीती। सोचि में आयोजित इस प्रतियोगिता में उन्होंने लुईस हैमिलटन को पीछे छोड़ते हुए लगातार सातवीं बार यह रेस जीती। इस जीत के साथ निको रोसबर्ग ने माइकल शुमाकर द्वारा जीती गयी सात लगातार रेसों की बराबरी की। उनसे अधिक सेबेस्टियन वेटल ही रिकॉर्ड होल्डर हैं जिन्होंने वर्ष 2013 तक नौ रेस जीतने का रिकॉर्ड कायम किया था।
  • 2 मई: फुटबॉल के मैदान में फॉरवर्ड स्ट्राइक खेलने वाले लीसेस्टर सिटी जेमी वर्डी को फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन (FWA) ने वर्ष 2015-16 हेतु फ़ुटबॉलर नामित किया। 12 मई 2016 को उन्हें लंदन में आयोजित रात्रिभोज में यह प्रतिष्ठित एफडब्ल्यूए (FWA) पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
  • 3 मई: रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 3 मई, 2016 को रेल भवन में आयोजित एक समारोह में देश की सभी रेल परियोजनाओं की उचित निगरानी के लिए ई-सहायक एप्लीकेशन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इन्फोरमेशन सिस्टर (पीएमआईएस) लॉन्च किया। यह एप्लीकेशन रेलवे की किसी भी परियोजना के जीवन चक्र पर नजर रखेगा।
  • 4 मई: प्रख्यात सांख्यिकीविद् डॉ. राधा बिनोद बर्मन ने को राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के अंशकालिक अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। यह आयोग सांख्यिकी से जुड़े समस्त मुद्दों पर एक सलाहकार निकाय है जिसका गठन सरकारी आंकड़ों में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए किया गया है।
  • 5 मई: वर्तमान फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (एफओसी-इन-सी) वाईस एडमिरल सुनील लाम्बा को भारतीय नौसेना के अगले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। वे 31 मई 2016 को 23वें नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। सुनील लाम्बा वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल रोबिन के। धोवान का स्थान लेंगे, वे 31 मई 2016 को सेवानिवृत हो रहे हैं। 58 वर्षीय लाम्बा अगले तीन वर्ष तक 31 मई 2019 तक इस पद पर रहेंगे।
  • 6 मई: भारतीय प्रोफेसर पराशर कुलकर्णी ने एशिया क्षेत्र का 2016 राष्ट्रमंडल लघु कथा पुरस्कार जीता। सामाजिक विज्ञान के प्रोफेसर कुलकर्णी को उनकी “काउ एंड कंपनी” नामक लघु कथा के लिए यह सम्मान दिया जाएगा। एक गाय को ढूंढ़ने में जुटे चार लोगों वाली कुलकर्णी की “काउ एंड कंपनी” को एशिया से “अंग्रेजी में अप्रकाशित सर्वश्रेष्ठ लघु कथा” चुना गया है। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 2500 पौंड (करीब ढाई लाख रुपये) की राशि प्रदान की जाएगी।
  • 7 मई: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मिकी ऑर्थर को पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया। ऑर्थर वकार युनुस की जगह लेंगें। युनुस ने विश्व टी 20 प्रतियोगिता में पाकिस्तान की शुरुआती दौर में ही हार कर बाहर हो जाने की वजह से इस्तीफा दे दिया था। इस नियुक्ति से पहले ऑर्थर 2005 से 2010 तक दक्षिण अफ्रीका और 2011 से 2013 तक ऑस्ट्रेलिया के कोच थे।
  • 8 मई: गुजरात सरकार ने 7 मई 2016 को जैन समुदाय को अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान किया। यह निर्णय गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल द्वारा लिया गया। यह निर्णय आरक्षण के मुद्दे से भिन्न है तथा इससे जैन समुदाय में निर्धन लोगों को सहायता प्राप्त होगी जिससे वे भिन्न सरकारी कल्याणकारी योजनाओं में लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जैन संस्थानों को क्रिश्चियन एवं मुस्लिम सस्थानों के समान दर्जा प्रदान किया जायेगा।
  • 09 मई: गूगल ने 9 मई 2016 भारत के पांच रेलवे स्टेशनों पर अपनी नि:शुल्क हाईस्पीड वाई फाई सेवा शुरू करने की घोषणा की। कंपनी ने यह सेवा उज्जैन, जयपुर, पटना, गुवाहाटी और इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर शुरू की है। उसकी देश के 100 रेलवे स्टेशनों पर 2016 के आखिर तक नि:शुल्क वाईफाई सेवा उपलब्ध कराने की परियोजना है। गूगल ने अपनी इस सेवा के लिए भारतीय रेलवे की रेलटेल के फाइबर नेटवर्क ‘रेलवायर’ का इस्तेमाल किया है।
  • 10 मई: शशांक मनोहर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, आईसीसी और एशियन क्रिकेट परिषद में भारतीय बोर्ड के प्रतिनिधि पद से  त्यागपत्र दे दिया है। इस्तीफा का कारण आईसीसी अध्यक्ष पद का चुनाव बताया जा रहा है। आईसीसी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हेतु स्वतंत्र सदस्य होना आवश्यक है।
  • 11 मई: दिल्ली की टीना डाबी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2015 की परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 10 मई 2016 को वर्ष 2015 की सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम नतीजों की घोषणा की। जम्मू कश्मीर के अतहर आमिर दूसरे स्थान पर रहे। दिल्ली के ही जसमीत संधू तीसरे पायदान पर रहे। संघ लोकसेवा आयोग के मुताबिक, इस बार कुल 1078 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। इनमें 499 उम्मीदवार साधारण वर्ग (जनरल) के, 314 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 176 अनुसूचित जाति (एससी) और 89 अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के हैं।
  • 12 मई: इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स ने 11 मई 2016 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। वे घरेलू क्रिकेट में केंट की ओर से खेलना जारी रखेंगी जबकि पहले सुपर लीग में सदर्न वाइपर्स की तरफ से खेलेंगी। एडवर्ड्स ने वर्ष 1996 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। 36 वर्षीय चार्लोट एडवर्ड्स ने अपने करियर में 23 टेस्ट मैचों में चार शतकों सहित 1676 रन बनाये। चार्लोट एडवर्ड्स ने 191 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5992 रन बनाए जिसमें नौ शतक शामिल हैं।
  • 13 मई: 12 मई 2016 को भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर को सर्वसम्मति से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया अध्यक्ष चुना गया है। शशांक मनोहर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद शासी निकाय के प्रथम निर्वाचित स्वतंत्र अध्यक्ष है। मनोहर के निर्विरोध चुने जाने के बाद तत्काल प्रभाव से उन्होंने पदभार संभाल लिया। वह दो साल की अवधि तक इस पद पर अपनी सेवाएँ बोर्ड को देंगे। शशांक मनोहर ने 10 मई 2016 को भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था।
  • 14 मई: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 12 मई 2016 को जारी रिपोर्ट के अनुसार विश्व के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में ईरान स्थित ज़ाबोल प्रथम स्थान पर है, जबकि भारत के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में नई दिल्ली 11वें स्थान पर है। इसके अतिरिक्त भारत के चार शहर: ग्वालियर, इलाहाबाद, पटना एवं रायपुर विश्व के पांच सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल हैं।  वर्ष 2014 के आंकड़ों के अनुसार नई दिल्ली विश्व का सबसे अधिक प्रदूषित शहर था।
  • 15 मई: लुईस सुआरेज की धमाकेदार हैट्रिक की बदौलत बार्सिलोना ने ग्रेनाडा को 3-0 से हराकर 24वीं बार ला लीगा चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। मैच में सुआरेज ने जोर्डी अल्बा के पास पर 22वें मिनट में गोल कर अपनी टीम के लिए 1-0 की बढ़त बनाई। इसके बाद उन्होंने 38वें मिनट में दानी एल्वेस के पास पर गोल दागा और फिर 86वें मिनट में नेमार के पास पर नेट में गेंद को पहुंचाकर अपना तीसरा गोल दागा।
  • 16 मई: एंडी मरे ने नोवाक जोकोविच को हराकर पहली बार क्‍ले कोर्ट पर इटालियन ओपन टेनिस सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। तीसरी वरीयता प्राप्‍त मरे ने शीर्ष वरीयता प्राप्‍त जोकोविच को कल हराया।महिला वर्ग में सेरेना विलियम्‍स ने मैडिसन कीज को हराकर महिला सिंगल्‍स खिताब जीता। सानिया मिर्जा और स्विज़रलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने रूस की एकातिरेना माकारोवा और एलेना वेस्‍निना को हराकर महिला डबल्‍स खिताब जीता।
  • 17 मई: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष वैज्ञानिक उडुपी रामचंद्र राव, लोकप्रिय नाम यू आर राव का इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन (आईएएफ) हॉल ऑफ़ फेम पुरस्कार 2016 से सम्मानित करने की घोषणा की। उनके उत्कृष्ट योगदान के कारण इसरो द्वारा यह घोषणा 14 मई 2016 को की गयी। राव ने भारतीय वायुसेना की गतिविधियों के ढांचे के भीतर एस्ट्रोनॉटिक्स की प्रगति के लिए उत्कृष्ट योगदान किया।
  • 18 मई: आईआईटी-खड़गपुर की शोधार्थी नंदिनी भंडारु ने स्प्रिंग मीटिंग लिले फ्रांस में यूरोपियन मेटेरियल रिसर्च सोसायटी (ईएमआरएस) 2016 यंग साइंटिस्ट अवार्ड जीता। मेटेरियल विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। विशेष रूप से सॉफ्ट फिल्मों और उनकी सतहों की नैनो पैटर्निंग हेतु उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • 19 मई: भारत ने 18 मई 2016 को परमाणु क्षमता संपन्न और स्वदेश में विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परिक्षण किया। मिसाइल का परिक्षण ओडिशा में चांदीपुर परीक्षण रेंज से किया गया और यह सेना के उपयोग के लिहाज से प्रायोगिक परीक्षण था।
  • 20 मई: ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने विश्व का पहला स्कैनिंग हीलियम माइक्रोस्कोप (एसएचइएम) निर्मित किया। इस संबंध में यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूकैसल के वैज्ञानिकों ने मई 2016 के तीसरे सप्ताह में घोषणा की। इससे वैज्ञानिक मानव, पशु एवं पौधों पर शोध करने में सक्षम होंगे। इसके अतिरिक्त फर्मास्यूटिकल दवाओं एवं कम्प्यूटर उपकरणों पर भी बेहतर शोध हो सकेगी। इससे वातावरण को नुकसान पहुंचाए बिना टॉक्सिक एवं रेडियोएक्टिव किरणों को भी रोका जा सकेगा।
  • 21 मई: चीन ने कोरिया को फाइनल में 21 मई 2016 को 3-1 से पराजित कर 14वीं बार प्रतिष्ठित उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। चीन का विश्व टीम चैंपियनशिप मानी जाने वाली इस प्रतियोगिता में यह लगातार 17वां फाइनल था और उसने 14वीं बार यह खिताब अपने नाम किया। चीन को 2010 में कुआलालम्पुर में कोरिया से 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन चीन ने उसके बाद 2012 में कोरिया को 3-0 , 2014 में जापान को 3-1 से और 2016 में कोरिया को 3-1 हराकर खिताबी हैट्रिक पूरी कर ली।
  • 22 मई: बीजेपी सांसद और बीसीसीआई के पूर्व सचिव अनुराग ठाकुर को 22 मई 2016 को मुंबई में निर्विरोध रूप से बीसीसीआई के 34वें अध्यक्ष निर्वाचित किये गये। वे सितंबर 2017 तक बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर रहेंगे। अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से बीजेपी के लोकसभा सांसद भी हैं। वे दूसरे सबसे युवा बीसीसीआई अध्यक्ष हैं। उनसे पहले 1963 में फतेह सिंह गायकवाड़ को 33 वर्ष की आयु में बीसीसीआई अध्यक्ष चुना गया था। ठाकुर को शशांक मनोहर के स्थान पर चुना गया है। मनोहर को 12 मई 2016 को आईसीसी का पहला स्वतंत्र निदेशक चुना गया है।
  • 23 मई: पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी को 22 मई 2016 को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया। केंद्र सरकार ने गत 12 जुलाई 2014 को संप्रग सरकार द्वारा उपराज्यपाल बनाये गये वीरेंद्र कटारिया को नियुक्ति के महज एक साल बाद ही हटा दिया था जिसके बाद से यह पद खाली पड़ा था।
  • 24 मई: प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस के शर्मा को 23 मई 2016 को भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया। शर्मा डिजाईन, निर्माण, परमाणु उर्जा संयंत्रों के कमीशन एवं संचालन के लिए जिम्मेदार होंगे। उन्हें पांच वर्ष के लिए नियुक्त किया गया है।
  • 25 मई: माकपा के दिग्गज नेता पिनराई विजयन ने बुधवार को केरल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। विजयन इस पद की शपथ लेने के साथ केरल में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के 19 सदस्यीय मंत्रिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें 13 नए चेहरे हैं और दो महिलाएं हैं।
  • 26 मई: गिनी बिसाऊ के राष्ट्रपति जोस मारियो वाज़ ने कानून पारित करके बसिरो जा को देश का प्रधानमंत्री घोषित किया। बसिरो जा मई 2016 को बर्खास्त किये गये कार्लोस कोरिया का स्थान लेंगे। उनकी बर्खास्तगी से पश्चिमी अफ़्रीकी देश में राजनैतिक उथल-पुथल का वातावरण तैयार हो सकता है।
  • 27 मई: भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल को इस वर्ष के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल अल्मनाइ अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार वर्ष 1968 से प्रत्येक वर्ष हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के उस पूर्व विद्यार्थी को को दिया जाता है जिसने उच्च मानकों और मूल्यों को कायम रखते हुए अपनी कंपनी और समुदायों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की हो।
  • 28 मई: तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बैनर्जी ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए 27 मई 2016 को पश्चिम बंगाल के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने 294 में से 211 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल किया है।
  • 29 मई: आईपीएल का फाइनल मुकाबला बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 200 रन ही बना पाई और 8 रन से खिताब गंवा दिया। टीम बैंगलोर की ओर से क्रिस गेल ने सबसे अधिक 38 गेंदों में 76 रन बनाए, जबकि विराट कोहली ने 35 गेंदों में 54 रन बनाए। लीग में सबसे अधिक रन बनाने के लिए विराट कोहली (973 रन) को ऑरेंज कैप और सबसे अधिक विकेट लेने के लिए भुवनेश्वर कुमार (23 विकेट) को पर्पल कैप मिली।
  • 30 मई: भारत के प्रसिद्ध संगीतकार ए आर रहमान को 30 मई 2016 को जापान के शीर्ष सांस्कृतिक सम्मान ‘फुकुओका पुरस्कार-2016’ से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार संगीत द्वारा एशियाई संस्कृति में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए दिया गया। यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले वे 27वें व्यक्ति होंगे।
  • 31 मई: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान एलिस्टर कुक टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। कुक की आयु 31 वर्ष 5 माह एवं 5 दिन है, उन्होंने यह उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान हासिल की। यह उनका 128वां टेस्ट था। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम था, उन्होंने वर्ष 2005 में ईडन गार्डन में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था। उस समय सचिन की आयु 31 वर्ष 10 माह एवं 20 दिन थी।
अप्रैल 2016 की मुख्य ख़बरें
  • 1 अप्रैल: वियतनाम की संसद ने गुरुवार को अध्यक्ष के रूप में गुयेन थी किम नगान को चुन लिया। वह पहली महिला हैं जो कम्युनिस्ट बहुल विधायिका का नेतृत्व करेंगी। नेशनल असेंबली की वेबसाइट के मुताबिक नगान (61) ने 95.5 प्रतिशत वोट हासिल किये। नगान ने पद की शपथ लेते हुए कहा कि वह पूरी तरह से देश, जनता और संविधान के प्रति वफादार रहेंगी। नगान को पांच साल पहले उनके गृह प्रांत दक्षिणी मेकांग डेल्टा में बेन तरे के वित्त विभाग के निदेशक से विधानसभा की उपाध्यक्ष बनाया गया था।
  • 2 अप्रैल: इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (आईडीएसए) ने को जितेंदर जगोता (एवोन सौंदर्य उत्पाद कम्पनी में कानूनी और सरकारी मामलों के निदेशक) को अध्यक्ष नियुक्त किया है। जगोता एमवे इंडिया के राष्ट्रीय कॉरपोरेट अध्यक्ष रजत बनर्जी का स्थान लेंगे। जगोता का चयन नई दिल्ली में एसोसिएशन की जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान किया गया।
  • 3 अप्रैल: सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द किंग अब्दुल्लाजीज साश’ से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर है। यह सम्मान प्राप्त करने वाले विश्व के नेताओं में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी शामिल हैं।
  • 4 अप्रैल: मर्लेन सैमुअल्स और कार्लोस ब्रेथवेट की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के 156 रन के लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में बनाकर दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया। मर्लेन सैमुअल्स (66 गेंदों में 85 रन) और ब्रेथवेट (10 गेंदों में 34 रन) नाबाद रहे। विराट कोहली को टूर्नामेंट में सबसे अधिक 273 रन बनाने के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया, वहीं मर्लेन सैमु्अल्स को फाइनल का ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड दिया गया।
  • 5 अप्रैल: वियतनाम की नेशनल असेंबली ने त्रान दाई कुआंग को देश का नया राष्ट्रपति चुना है। उनका राष्ट्रपति के लिए चुनाव 13वें नेशनल असेंबली के 11वें सत्र में किया गया और वे मौजूदा राष्ट्रपति तान सांग की जगह लेंगे। राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में 465 असेंबली के सदस्यों में से 436 सदस्यों ने उनके हक़ में मत डाले. उन्हें वियतनामी संसद में कुल 91.5 प्रतिशत मत मिले। 59 वर्षीय कुआंग राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2011 से सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे।
  • 6 अप्रैल: डीसीबी बैंक लिमिटेड ने भारत में पहली बार आधार संख्या और आधार फिंगरप्रिंट सक्षम एटीएम की शुरुआत की है। इसे फ़िलहाल मुंबई के लोअर परेल के पेनिंसुला बिजनेस पार्क स्थित डीसीबी बैंक में आरंभ किया गया है। इस एटीएम द्वारा आधार में अंकित अंगुली की छाप और आधार संख्या के माध्यम से बिना एटीएम/डेबिट कार्ड और पिन संख्या दर्ज किये बगैर खाते से कैश ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।
  • 7 अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्वीडन के बीच रेलवे क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को पूर्व क्रियाकलाप के अनुसार मंजूरी दी है। दोनों देशो के बीच में इस सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर 15 फरवरी 2016 को हुए थे। रेलवे नीति के विकास, नियम, संगठन और प्रत्येक देश के विशिष्ट विशेषताएं को बेंचमार्क करना। ज्ञान, तकनीकी विशेषज्ञता, नवाचार, प्रौद्योगिकी, सतत समाधान और अनुसंधान का आदान-प्रदान करना है।
  • 8 अप्रैल: आइसलैंड में सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार ने कृषि मंत्री सिगुरदुर इंगी जोहानसन को नया प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय लिया है। सरकार द्वारा इसी शरद ऋतु में चुनाव कराये जाने की भी घोषणा की गयी है। पार्टी के उपनेता और कृषि मंत्री जोहानसन पूर्व प्रधानमंत्री सिगमुंदुर डेविड गुनलाउगसन के स्थान पर पदभार संभालेंगे। उन्होंने पनामा पेपर्स लीक मामले में नाम उजागर होने पर 5 अप्रैल 2015 को त्यागपत्र दे दिया था।
  • 9 अप्रैल: क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) ने ‘स्किल इंडिया’ अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। स्किल इंडिया अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को न्यू दिल्ली प्रथम विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर की गयी, जिसका मकसद 40 करोड़ लोगों को विभिन्न प्रकार के कौशल सिखाना है। इस अभियान के तहत चार योजनाओ का शुभारम्भ किया गया वे हैं कौशल विकास और उद्यमिता राष्ट्रीय नीति 2015, राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना, कौशल ऋण योजना
  • 10 अप्रैल: रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई दिल्ली में रेल भवन परिसर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गाड़ी संख्या 12497/12498 शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना का उद्घाटन किया है। इसके साथ ही शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस (नई दिल्ली – अमृतसर) भारत की पहली रेलगाड़ी बनी जो पूर्ण रूप से सीसीटीवी कैमरों से लैस है। शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस में सुरक्षा में सुधार की दिशा से सीसीटीवी निगरानी कैमरे लगाया गया है।
  • 11 अप्रैल: दिल्ली निवासी प्रियदर्शनी चटर्जी एफबीबी फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड-2016 चुनी गयीं। फेमिना मिस इंडिया की यह 53वीं प्रतियोगिता मुंबई में आयोजित की गयी। उन्हें वर्ष 2015 की फेमिना मिस इंडिया अदिति आर्या द्वारा ताज पहनाया गया।
    ii.बंगलौर निवासी सुश्रुती कृष्णा फेमिना मिस इंडिया सुपरनेशनल-2016 चयनित हुईं जबकि लखनऊ निवासी पंखुड़ी गिडवानी को फेमिना मिस इंडिया ग्रैंड इंटरनेशनल-2016 चयनित किया गया है।
  • 12 अप्रैल: वाराणसी की सोनी चौरसिया ने डांस की दुनिया में नया इतिहास रचते हुए केरल की कलामंडलम हेमलता का 123 घंटे 20 मिनट लगातार डांस करने का वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ दिया है। सोनी ने अपनी इस सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत समस्त देशवासियों को धन्यवाद दिया है। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में पहले ही अपना नाम दर्ज करा चुकी सोनी ने इस बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी अपनी जगह पक्‍की कर ली है।
  • 13 अप्रैल: अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को ‘ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ऐश्वर्या राय को मुम्बई मे आयोजित एनआरआई ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया है। एनआरआई ऑफ द ईयर सम्मान दुनियाभर में भारत मूल के लोगों की उत्कृष्ट उपलब्धियों के बदले दिया जाता है। ऐश्वर्या राय के अलावा टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को भी एनआरआई ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया।
  • 14 अप्रैल: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मास्टरकार्ड के भारतीय मूल के अमेरिकी मुख्य कार्यकारी (सीईओ) अजय बंगा को नेशनल साइबर सिक्यूरिटी कमीशन के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया है। व्हाइट हाउस से जारी एक बयान में कहा गया कि बंगा, ओबामा द्वारा गठित उक्त आयोग के नौ सदस्यों में से एक होंगे।
  • 15 अप्रैल: नेपाल में पहली महिला राष्ट्रपति और स्पीकर बनने के कुछ महीनों बाद सुशीला कार्की के रूप में देश को पहली कार्यवाहक प्रधान न्यायाधीश मिली हैं। चर्चित सुशीला ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश कल्याण श्रेष्ठ की जगह ली है जो मंगलवार को अपने पद से सेवानिवृत्त हुए थे। नेपाल के उच्चतम न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश 63 वर्षीय सुशीला ने वाराणसी के बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान विषय में परास्नातक की डिग्री हासिल की है।
  • 16 अप्रैल: दिल्ली सरकार ने राजधानी में तम्बाकू, गुटखा, पान मसाला, खैनी या जर्दा सहित कोई भी चबाने वाला तम्बाकू उत्पाद बेचने, रखने या बनाने पर एक साल तक प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली के फूड सेफ्टी कमिश्नर ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जनता के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार ने जनहित में अगले एक साल के लिए सभी तरह के चबाए जाने वाले तंबाकू उत्‍पादों को बैन कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 अप्रैल से एक वर्ष तक सभी प्रकार के तंबाकू के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।
  • 17 अप्रैल: श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेरथ ने टेस्ट क्रिकेट पर ज्यादा फोकस करने के इरादे से आज सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 38 वर्षीय अनुभवी क्रिकेटर ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को वनडे और अंतरराष्ट्रीय टी20 को अलविदा कहने के अपने फैसले के बारे में बताया और बोर्ड ने इसे स्वीकार कर लिया।
  • 18 अप्रैल: दीपा करमाकर ने सोमवार को इतिहास रच दिया, वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गयीं। दीपा ने यहां अंतिम क्वालीफाइंग और परीक्षण टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रियो ओलंपिक का टिकट कटाया। 22 वर्षीय जिमनास्ट ने कुल 52.698 अंक बनाकर अगस्त में होने वाले ओलंपिक की कलात्मक (आर्टिस्टिक) जिमनास्टिक्स में जगह बनायी। पहली भारतीय महिला के अलावा वह 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिये क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं।
  • 19 अप्रैल: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 19 अप्रैल 2016 को भारतीय-अमेरिकी नागरिक गीता पासी को चाड की राजदूत नियुक्त किया। यह मध्य अफ्रीका में स्थित देश है। वर्तमान में, पासी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय मानव संसाधन ब्यूरो में करियर विकास एवं असाइनमेंट कार्यालय की निदेशक है। पासी जिबूती में 2011 से 2014 तक संयुक्त राज्य अमेरिका की राजदूत भी रह चुकी हैं। इससे पहले वे 2006 से 2009 तक ढाका में अमेरिकी दूतावास के लिए विशेष मिशन हेतु डिप्टी चीफ भी रह चुकी हैं।
  • 20 अप्रैल: भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 20 अप्रैल 2016 को राहुल जोहरी को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया। इससे पहले जोहरी डिस्कवरी नेटवर्क एशिया पसिफ़िक के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत थे। वे 1 जून 2016 से यह पद संभालेंगे. वे बीसीसीआई सचिव को रिपोर्टिंग करेंगे। सीईओ पद का गठन तीन सदसीय लोढ़ा पैनल द्वारा जारी जनवरी 2016 में जारी सिफारिश के आधार पर किया गया।
  • 21 अप्रैल: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 20 अप्रैल 2016 को यह घोषणा की कि यूरोपियन क्षेत्र मलेरिया का प्रसार रोकने वाला पहला विश्व में पहला क्षेत्र बना। इस क्षेत्र में वर्ष 1995 में मलेरिया के 90712 मामले सामने आये एवं वर्ष 2015 में यह आंकड़ा शून्य हो गया।
  • 22 अप्रैल: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 22 अप्रैल 2016 को देश के नए संयुक्त बल युद्ध कमान केंद्र के ‘कमांडर इन चीफ’ का पदभार संभाल लिया है। राष्ट्रपति के इस पद को दुनिया की सबसे बड़ी सेना पर नियंत्रण मजबूत करने और अपने रुतबे को बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है। जिनपिंग पहले से ही सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रमुख का पद संभाल रहे हैं. यह आयोग पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का परिचालन करता है।
  • 23 अप्रैल: भारतीय ओलंपिक महासंघ ने अभिनेता सलमान खान को रियो ओलंपिक में भारतीय दल का गुडविल एंबेस्डर नियुक्त किया। इसके तहत सलमान खान अगस्त 2016 में होने वाले रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल के गुडविल एंबेस्डर होंगे। यह पहली बार है जब इस खेल के लिए किसी अभिनेता को गुडविल एंबेस्डर बनाया गया है। इसकी घोषणा भारतीय खेल जगत के कई बड़े सितारों की मौजूदगी में हुआ। जब यह घोषणा की गई तो उस समय ओलंपिक में मुक्केबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, हॉकी टीम के कप्तान सरदार सिंह, रितु रानी, तीरंदाज दीपिका कुमारी, अपूर्वी चंदेला और मानिका बत्रा मौजूद थे।
  • 24 अप्रैल: स्पेनिश टेनिस खिलाडी राफेल नडाल ने बार्सिलोना ओपन टेनिस प्रतियोगिता जीतकर क्‍ले कोर्ट पर 49 खिताब जीतने के गुलेर्मो विलास के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कल रात फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त स्‍पेन के नडाल ने जापान के दो बार के चै‍म्पियन केई निशिकोरी को 6-4, 7-5 से हराया।
  • 25 अप्रैल: लोकसभा में 25 अप्रैल 2016 को सिख गुरुद्वारा (संधोधन) विधेयक 2016 पारित किया गया। इस विधेयक को राज्य सभा द्वारा 16 मार्च 2016 को ही पारित कर दिया गया था। इसका उद्देश्य सिख गुरुद्वारा विधेयक 1925 में संशोधन करना है जो 8 अक्टूबर 2003 से लागू है। इसके तहत गुरूद्वारा प्रबंध के लिए सदस्यों के चुनाव का अधिकार अब सहजधारियों को नहीं होगा। इसे राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जायेगा।
  • 26 अप्रैल: केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने 26 अप्रैल 2016 को राष्ट्रीय स्मांरक प्राधिकरण (एनएमए) के ऑनलाइन वेब पोर्टल ‘एनओसी ऑनलाइन एप्लीकेशन एंड प्रोसेसिंग सिस्टीम (एनओएपीएस) का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री के ‘ई गवर्नेंस’ और ‘कारोबार करने की सुगमता’ संबंधी निर्देश को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण ने यह ऑनलाइन वेब पोर्टल विकसित किया है।
  • 27 अप्रैल: तिब्बत की निर्वासित सरकार के चुनावों में लोबसांग सांगे को घोषित परिणामों में लगातार दूसरी बार तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री चुने गये। मार्च 2016 को आयोजित कराये गये चुनावों का परिणाम हिमाचल प्रदेश स्थित धर्मशाला में घोषित किया गया। तिब्बत की निर्वासित सरकार के मुख्य चुनाव अधिकारी चोफेल शोसूर द्वारा जारी सूचना के अनुसार 48 वर्षीय सांगे को कुल 33,876 (57.08 फीसदी) वोट मिले जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी तिब्बती संसद के अध्यक्ष पेंपा त्सेरिंग को 24,864 (41.89 फीसदी) वोट मिले।
  • 28 अप्रैल: भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 28 अप्रैल 2016 को पीएसएलवी-सी33 के साथ भारत के सातवें भारतीय क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली (आईआरएनएसएस 1जी) को सब जियोसेंक्रोनौस ट्रान्सफर ऑर्बिट (सब-जीटीओ) में प्रक्षेपित किया। इसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से फर्स्ट लांच पैड (एफएलपी) से छोड़ा गया। पीएसएलवी- सी33 ने 1,425 किलोग्राम वजनी आईआरएनएसएस-1जी उपग्रह 497.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर कक्षा में स्थापित किया। पीएसएलवी ठोस और तरल ईंधन द्वारा संचालित चार चरणों/इंजन वाला प्रक्षेपण यान है।
  • 29 अप्रैल: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुरेंदर कुमार भगत को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया और उन्हें रेलवे संपत्ति और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। भगत उत्तराखंड कैडर के 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वे आरपीएफ रेलवे बोर्ड के डीजी के तौर पर अपनी सेवानिवृत्त 30 जून 2017 तक इस पद पर रहेंगे।
  • 30 अप्रैल: गुजरात सरकार ने आर्थिक पिछड़ेपन को आधार मानकर राज्य में सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय किया। राज्य सरकार में मंत्री विजय रूपानी ने के अनुसार 1 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी। आरक्षण देने का निर्णय भाजपा की राज्य इकाई के कोर ग्रुप की बैठक में लिया गया। वे परिवार जिनकी वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम है, उन्हें इस आरक्षण का लाभ प्राप्त होगा।
मार्च 2016 करेंट अफेयर्स को इस महीने सम्पूर्ण विश्व में हुई घटनाओं पर तैयार किया गया है। इसमें दी गयी जानकारी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: आईएएस, यूपीएससी, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। मार्च 2016 की मुख्य ख़बरें पर आधारित प्रश्न और उत्तर को भी पढ़े जो अक्सर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं पूछे जाते है।आइये पढ़े मार्च 2016 के करेंट अफेयर्स:
मार्च 2016 की मुख्य ख़बरें
  • 01 मार्च: राहुल सचदेव ने औरंगाबाद महाराष्ट्र में प्रथम ऑल इंडिया ओपन इंविटेशनल स्नूकर चैम्पियनशिप 2016 जीती।  यह टूर्नामेंट बिलियर्ड्स और स्नूकर एसोसिएशन, औरंगाबाद द्वारा आयोजित किया गया था। राहुल ने रेलवे के पुष्पेंद्र सिंह को 5-3 स्कोर के साथ फाइनल में हराया।
  • 02 मार्च: ऑस्कर विजेता अभिनेता जॉर्ज केनेडी का बोइसे इडाहो में निधन हो गया है। वह 91 साल के थे।  केनेडी को 1960 के दशक की फिल्म ‘कूल हैंड ल्यूक’ में शानदार अभिनय के लिए ऑस्कर मिला था।
  • 03 मार्च: चेन्नई में भारत का पहला सेल्फ क्लीनिंग स्मार्ट ट्वाइलेट इंसटाल किया गया है। चेन्नई में 183 स्मार्ट ई-ट्वाइलेट्स इंस्टाल किए गए हैं। यह भारत का ऐसा पहला प्रोजेक्ट है।  इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि आप इन्हें एक एंड्रॉइड एप ‘ई-टॉइलेट’ के जरिए ढूंढ़ सकते हैं। साथ ही आप इन पर अपने सुझाव और शिकायतें भी दर्ज कर सकते है।
  • 04 मार्च: दिल्ली सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के लिए मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) वैक्सीन लांच करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। एचपीवी वैक्सीन लोगों को लगभग 150 प्रकार के एचपीवी एस (HPVs), जिनमें से कुछ गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर (सर्वीकल कैंसर) का कारण बन सकते हैं, से बचाता है।
  • 05 मार्च: सूचना प्रोद्यौगिकी (आईटी) क्षेत्र की देश की अग्रणी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक नटराजन चंद्रशेखरन को शुक्रवार को रिजर्व बैंक का अल्पकालिक गैर-अधिकारी निदेशक नियुक्त किया गया है।
  • 06 मार्च: भारत ने रविवार को एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश के 121 रन के लक्ष्य को भारत ने 13.5 ओवर में हासिल कर लिया है। भारत छठी बार एशिया कप का चैंपियन बना है।
  • 07 मार्च: विश्व बैंक समूह की कंपनी आईएफसी ने अपना पहला उरिदाशी मसाला बांड लांच किया। इसके माध्यम से वह जापान के निवेशकों से 30 करोड़ जुटाएगी जिसका निवेश भारत में निजी क्षेत्र में किया जाएगा।
  • 08 मार्च: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने ग्रामीण महिला कारोबारियों को बढ़ावा देने के लिए 7 मार्च 2016 को ऑनलाइन प्लेटफार्म ‘महिला-ई-हाट’ का लोकार्पण किया।  इस ऑनलाइन प्लेटफार्म का उद्देश्य छोटे महिला कारोबारीयों और कामगारों को सशक्त बनाना है तथा उन्हें एक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करना है।
  • 09 मार्च: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधवा विवाह को प्रोत्साहन देने के लिये राज्य सरकार  की ‘मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना’ के तहत विधवा विवाह को भी शामिल किए जाने की घोषणा की।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विधवा विवाह के लिए दो लाख रुपये की धन राशि भी मंजूर करने की घोषणा की।
  • 10 मार्च: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवार की महिला सदस्यों को फ्री में रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन मुहैया कराने के लिए 8,000 करोड़ रुपए की प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना को मंजूरी दे दी है।
  • 11 मार्च: विभिन्न राज्यों से गुजरने वाली 111 नदियों में राष्ट्रीय जलमार्गो के जरिए नौ परिवहन को बढावा देने से संबंधित राष्ट्रीय जलमार्ग विधेयक 2015 को आज राज्यसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया।
  • 12 मार्च: भारत  म्यांमार रेलवे की यात्री और मालभाड़े की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 18 मीटरगेज डीजल इलेक्ट्रिक इंजन प्रदान करेगा। समझौते के अंतर्गत इन डीजल इंजनों का निर्माण वाराणसी स्थित लोकोमोटिव संयंत्र में किया जाएगा और ये इंजन कई आधुनिक सुविधाएं जैसे माइक्रो प्रोसेसर नियंत्रण, ईंधन दक्ष इंजन और उत्तम डिजाइन आदि से युक्त होंगे।
  • 13 मार्च: ब्रिटिश कीबोर्ड वादक और रॉक लीजेंड कीथ एमर्सन का 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। ब्रिटिश रॉक बैंड एमर्सन, लेक एंड पामर के सह-संस्थापक एमर्सन को रॉक युग के शीर्ष कीबोर्ड वादकों में से एक माना जाता था।
  • 14 मार्च: सर्विसेज ने 13 मार्च 2016 को नागपुर में खेले गए संतोष ट्रॉफी फुटबॉल चैम्पियनशिप के 70वें संस्करण के फाइनल मुकाबले में महाराष्ट्र को 2-1 से हराकर ख़िताब जीता है।
  • 15 मार्च: भारतीय स्कॉलर एच दीप सैनी को प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ कैनबरा का कुलपति (वाइस चांसलर) नियुक्त किया गया है। साठ वर्षीय सैनी फिलहाल यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के वाइस प्रेसीडेंट और यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो मिसिसॉगा के प्रिसिंपल हैं। वे सितंबर 2016 को यूनिवर्सिटी ऑफ कैनबरा में स्टीफन पारकर का स्थान लेंगे।
  • 16 मार्च: अमेरिकी गणितज्ञ और अर्थशास्त्री, नोबेल पुरस्कार विजेता लॉयड स्टाल शेपली का 92 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया है। शेपली ने गणितीय अर्थशास्त्र और विशेष रूप से खेल के सिद्धांत के क्षेत्र में योगदान दिया।
  • 17 मार्च: खुशी के वैश्विक सूचकांक में भारत की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। खुश राष्ट्रों की 156 देशों की सूची में पिछले साल के मुकाबले भारत और एक स्थान नीचे खिसकर 118 वें स्थान पर चला गया है। इस सूची में डेनमार्क, स्विट्जरलैंड को पछाड़कर सबसे खुश देशों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गया है।
  • 18 मार्च: लंदन की अधिकारिक विज्ञापन कंपनी लंदन एंड पार्टनर्स ने यह घोषणा की कि भारत लंदन में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा निवेशक बनकर उभरा है। कम्पनी के अनुसार, वर्ष 2005 से अब तक लंदन में भारतीय कंपनियों की संख्या में 117 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • 19 मार्च: पुणे स्थित महाराष्ट्र इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी ने मार्च 2016 के दूसरे सप्ताह में भारत का पहला शिक्षा केन्द्रित त्वरक (accelerator)  कार्यक्रम ‘एडूगिल्ड’ स्थापित किया है। त्वरक देश में पहला संस्थान होगा जो केवल शिक्षा के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करेगा।
  • 20 मार्च: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जनरल लोरी जे. रॉबिंसन को उत्तरी अमेरिकी एयरफोर्स डिफेंस कमान (नोराद) का कमांडर बनाया है। वे फौजी लड़ाकू कमान का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी। वे अभी प्रशांत महासागर में अमेरिकी वायुसेना की कमांडर हैं।
  • 21 मार्च: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू को स्कॉच लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। समावेशी विकास और भारत में गरीबी उन्मूलन की दिशा में उनके बहुमूल्य योगदान के कारण उनका चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया ।
  • 22 मार्च: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए ‘किसान सुविधा’ मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया है। यह इस तरह के मौसम, बाजार मूल्यों, उर्वकरों, कीट नाशकों और कृषि मशीनरी जैसे विषयों पर जानकारी उपलब्धर कराएगा
  • 23 मार्च: भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश एवं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के प्रमुख न्यायमूर्ति एच एल दत्तू को मार्च 2016 में अंतर्राष्ट्रीय समन्वय समिति ब्यूरो, राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था (जेनेवा) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • 24 मार्च: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के आतंकवादी हमले में 34 लोग मारे गए यह हमला ज़वेंतेम हवाई अड्डे और मेल्बीक मेट्रो स्टेशन के पास हुआ। इसमें लगभग 34 लोग मारे गए तथा 200 से अधिक लोग घायल हो गए।
  • 25 मार्च: केंद्रीय कैबिनेट ने एक अहम फैसले में होली से ठीक पहले सभी सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 6 फीसदी बढ़ा दिया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया।
  • 26 मार्च: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने शनि ग्रह के सबसे बड़े चांद टाइटन की सबसे ऊंची चोटी की खोज की है। इसकी ऊंचाई 3,337 मीटर है। इसका पता नासा के कैसिनी अभियान के दौरान लगा।
  • 27 मार्च: हरियाणा कैबिनेट ने जाटों को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण प्रदान करने के लिए आज एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। पिछले महीने आरक्षण की मांग को लेकर हिंसक प्रदर्शन हुए थे। जाटों ने अपनी मांग पूरी करने के लिए सरकार को तीन अप्रैल तक का समय दिया था।
  • 28 मार्च: 63वें नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड की घोषणा हो गई है। बेस्‍ट अभिनेता का पुरस्‍कार अमिताभ बच्‍चन को पीकू फिल्‍म के लिए दिया जाएगा। बेस्‍ट अभिनेत्री का अवॉर्ड कंगना रनोट को तनु वेड्स मनु के लिए दिया जाएगा। बेस्‍ट फिल्‍म का अवॉर्ड एसएस राजमौली की बाहुबली को दिया जाएगा। पीरियड फिल्‍म बाजीराव मस्‍तानी के लिए बेस्‍ट डायरेक्‍टर का अवॉर्ड संजय लीला भंसाली को दिया जाएगा।
  • 29 मार्च: रूस के ग्रैंडमास्टर सेर्गेय कार्जाकिन ने मास्को में आयोजित फीडे विश्व कैंडिडेट शतरंज टूर्नामेंट का ख़िताब जीता है। फाइनल राउंड (14वां) में रूसी ग्रैंडमास्टर ने अमेरिकी ग्रैंडमास्टर फैबियानो कारुअना को हराया।
  • 30 मार्च: भारतीय रिजर्व बैंक ने 22 गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) का पंजीकरण रद्द कर दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने रिजर्व बैंक कानून, 1934 की धारा 45-आई के उपबंध (ए) के तहत पंजीकरण रद्द किया। केंद्रीय बैंक के अनुसार, पंजीकरण प्रमाणपत्र रद्द होने के बाद यह कंपनी रिजर्व बैंक कानून, 1934 की धारा 45-आई के उपबंध (ए) के तहत गैर बैंकिंग वित्तीय कारोबार नहीं कर पाएगी।
  • 31 मार्च: फौस्टिन अर्चांज तौदेरा ने राजधानी बांगुइ स्थित मुख्य स्टेडियम में मध्य अफ्रीकी गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही 58 वर्षीय तौदेरा पिछले तीन वर्षों में पहले निर्वाचित राष्ट्रपति नियुक्त हुए। इससे पहले वर्ष 2013 में मुस्लिम विद्रोही संगठन ने सरकार का तख्तापलट कर दिया था।